Monday 4 February 2013

हर एक सम्त का हंगामा, मगर कहता है

हर एक सम्त  का  हंगामा, मगर कहता  है
*******************************
चलो  मैं  चुप हुआ , ज़माना अगर कहता है,
हर एक सम्त  का  हंगामा, मगर कहता  है।                       सम्त-ओर
  
उनकी  दरिंदगी , बेदिली   के  अफ़साने  तो,
कट़  के  गिरा  हुआ हर  एक  सर  कहता है।

कितना भटका हूँ, तड़पा हूँ, ये न पूछो मुझसे
सहरा-ओ-दश्त का  हर एक शज़र  कहता है                         शज़र -पेड़

सर पे साया मेरे,उन हांथों का कुछ ऐसे पड़ा
मेरा  दुश्मन भी मुझे जाने जिगर कहता है।

ना प्यार,ना शिकवा , ना गुफ्तगू ना सुकूत ,                         सुकूत-शांति
रहने  वाला मगर उसी को  ही घर कहत़ा है।

ह्क़्के   गुफ्तार  पे  पहरे  अगर  लगे   होंगे,                       
इधर जो  कह  न सका बात, उधर कहता है। 

ख़ुदा   बचाये  मुझे   ऐसे    ग़मगुसारों    से,                        
इब्तिदाई बात में जो अगर-मगर कहता है।                   इब्तिदाई---शुरुवाती   
                     *******
 ह्क़्के   गुफ्तार--बोलने का अधिकार
 ग़मगुसारों--दुःख में हाल पूछने वाले

                             गिरिराज भंडारी 

No comments:

Post a Comment